गर्म पानी पीने से होते हैं कई रोग, जानें किन बीमारियों को करता है पैदा

गर्म पानी पीने से होते हैं कई रोग, जानें किन बीमारियों को करता है पैदा

सेहतराग टीम

आज के समय कई तरह के रोग हमे होते रहते हैं और वह सब कई बार दवाइयों से भागते हैं तो कई बार घरेलू उपायों से दूर होते हैं। लेकिन कई बार कई रोग हमारे घरेलू उपायों से पैदा भी होते हैं। जी हां कई रोग ऐसे है जो हमें अपने घरों में उपस्थित वस्तुओं से मिलता हैं या कहे कि जिस चीज का उपयोग हम रोग भगाने के लिए करते हैं। वह कई बार हमें नुकसान भी पहुचाते हैं। ऐसी ही चीज हैं गर्म पानी, जिसका प्रयोग हमें कई रोगों से दूर करता है। इसलिए डॉक्टर भी गर्म पानी पीने की सलाह अक्सर देते रहते है। लेकिन गर्म पानी जल्दी-जल्दी पीने से हमें परेशानी हो सकती है। वहीं अक्सर लोग सोचते है कि ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी हमारे शरीर के लिए ज्यादा उपयोगी है। अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आप गलत हैं, क्योंकि गर्म पानी हमें कई तरह की परेशानियां देता है। तो आइए जानते है कि गर्म पानी पीने से क्या हानि पहुंचता है?

पढ़ें- सांस की दुर्गंध से बचाएं ये आसान टिप्स

नींद न आने की समस्या

गर्म पानी ज्यादा पानी से आपकी नींद खराब हो सकती है और आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं। अनिद्रा एक ऐसी समस्या है, जिसमें प्रयास के बाद भी आपको नींद नहीं आती है। इसलिए रात के खाने के बाद बहुत ज्यादा पानी पीने से बचें। इसके अलावा बिस्तर पर जाने से पहले तो गर्म पानी बिल्कुल न पिएं। इससे आपको बार-बार पेशाब लगेगी, जिसके कारण नींद खराब होगी।

बिगड़ सकता है शरीर में पानी का बैलेंस

अध्ययन बताते हैं कि हमारे शरीर का 55 से 65 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है। पानी पीने की आदत शरीर के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि इस पानी के द्वारा ही मूत्रमार्ग से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। शरीर से टॉक्सिन्स का निकलना इसलिए जरूरी है क्योंकि ये टॉक्सिन्स आपको बीमार बना सकते हैं। लेकिन अगर बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं, तो ये भी आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है। कुछ लोग बिना प्यास के या किसी फायदे को ध्यान में रखकर जल्दी-जल्दी पानी पीते हैं। इससे उनके शरीर में पानी का बैलेंस बिगड़ सकता है। गर्म पानी आपकी प्यास को उतना शांत नहीं करता है, जितना कि ठंडा पानी। इसलिए आप गर्म पानी पिएं मगर कम पिएं।

अंदरूनी छाले हो सकते हैं

हमारे शरीर की बाहरी त्वचा और उसके नीचे के टिशूज अंदरूनी टिशूज की अपेक्षा सख्त होते हैं, इसलिए ये ज्यादा गर्मी और ठंड झेल सकते हैं। मगर शरीर के अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं। ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पीते हैं, या ज्यादा गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले हो सकते हैं। आमतौर पर गर्म पानी के कारण सबसे पहले प्रभावित होने वाले अंगों में होंठ, मुंह का अंदरूनी हिस्सा, जीभ और गर्दन होती है। ध्यान रखें, इतना गर्म पानी न पिएं जिसे आप तुरंत गले से निगल न पाएं।

अक्सर लोगों को लगता है कि पानी को गर्म करने से उसमें मौजूद कीटाणु और कंटामिनैंट्स खत्म हो जाते हैं। अगर आप पानी को पूरी तरह उबालने के बाद पीते हैं, तब तो यह सही है। मगर यदि आप पानी को सिर्फ गर्म करते हैं, तो इनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नहीं मरते हैं। इसलिए या तो आप पानी को अच्छी तरह साफ करके ही पिएं या फिर उबालकर ठंडा करके पिएं।

किडनी पर पड़ता है असर

हमारी किडनियों में खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स (गंदगी) को शरीर के बाहर निकालने का काम करता है। रिसर्च बताती हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य तरीके से फंक्शन करने में समस्या आती है। चूंकि गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन होता है, जो कि किडनी के लिए एक खतरनाक मेडिकल कंडीशन है। इसलिए आपको गर्म पानी पीना चाहिए, मगर दिनभर नहीं।

इसे भी पढ़ें-

इन तरल पदार्थों से करें चर्बी को कम, जानें कैसे करें प्रयोग

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।